Indore Z-shaped overbridge- इंदौर का Z आकार का पुल, MP के गजब पुल ?

इंदौर के पोलोग्राउंड क्षेत्र में बन रहा Z आकार का रेलवे ओवरब्रिज इन दिनों चर्चा में है। इस पुल की डिजाइन में दो जगह 90 डिग्री के तीखे मोड़ दिए गए हैं, जिससे ट्रैफिक और सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं। पुल पोलोग्राउंड औद्योगिक क्षेत्र से एमआर-4 को जोड़ता है और इसकी अनूठी बनावट के कारण सोशल मीडिया पर भी वायरल हो गया है। स्थानीय लोगों और ट्रक चालकों ने तीखे मोड़ों पर दुर्घटना की आशंका जताई है।

 Z आकार के ओवरब्रिज की डिजाइन पर उठा विवाद

इंदौर के पोलोग्राउंड क्षेत्र में बन रहा Z आकार का रेलवे ओवरब्रिज इन दिनों शहरभर में चर्चा का केंद्र बना हुआ है। इस पुल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी डिजाइन में दो जगह 90 डिग्री के तीखे मोड़ दिए गए हैं, जो इसे न सिर्फ इंजीनियरिंग का अनूठा नमूना बनाते हैं, बल्कि ट्रैफिक और सुरक्षा को लेकर भी कई सवाल खड़े कर रहे हैं। पुल पोलोग्राउंड औद्योगिक क्षेत्र को एमआर-4 से जोड़ता है और इसकी अनूठी बनावट के कारण सोशल मीडिया पर भी इसकी तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल और स्थानीय लोगों की चिंता

जैसे ही पुल की तस्वीरें सामने आईं, सोशल मीडिया पर इस पर मीम्स और बहस का दौर शुरू हो गया। कई लोगों ने पुल की डिजाइन को लेकर हैरानी जताई तो कुछ ने इसे ट्रैफिक के लिए जोखिम भरा बताया। स्थानीय निवासियों और औद्योगिक क्षेत्र के ट्रक चालकों ने तीखे मोड़ों के कारण दुर्घटनाओं की आशंका जताई है। ट्रक चालकों का कहना है कि भारी वाहनों के लिए इतने तीखे मोड़ पार करना मुश्किल हो सकता है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ सकता है।

Madhya Pradesh Alapur village news- अलापुर में सरपंच के घर 1.25 करोड़ रुपये की डकैती, पुलिस के हाथ खाली?

इंजीनियरिंग का नया प्रयोग या ट्रैफिक के लिए चुनौती?

विशेषज्ञों और आम नागरिकों के बीच इस पुल की डिजाइन को लेकर बहस जारी है। कुछ लोग इसे सीमित स्थान में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इंजीनियरिंग का अच्छा उदाहरण मान रहे हैं, जबकि कई लोगों का मानना है कि दो-दो 90 डिग्री के मोड़ों के कारण यहां ट्रैफिक जाम और हादसों की संभावना बढ़ सकती है। इस पुल को लेकर यह भी सवाल उठाए जा रहे हैं कि क्या इसके निर्माण से पहले ट्रैफिक का पर्याप्त सर्वे और विश्लेषण किया गया था या नहीं।

राजनीतिक बयानबाजी और प्रशासन की सफाई

पुल की डिजाइन को लेकर राजनीति भी गर्मा गई है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने इसे गलत योजना का नतीजा बताया है और सरकार पर लापरवाही के आरोप लगाए हैं। वहीं, प्रशासन और पीडब्ल्यूडी विभाग का कहना है कि पुल का निर्माण सभी तकनीकी मानकों और इंडियन रोड कांग्रेस के दिशानिर्देशों के अनुसार किया जा रहा है। अधिकारियों ने यह भी स्पष्ट किया है कि पुल की डिजाइन की दोबारा समीक्षा की जा रही है और जरूरत पड़ने पर उसमें बदलाव किया जाएगा।

Money laundering EPFO official in MP- ED ने EPFO अधिकारी की 50 लाख की संपत्ति कुर्क की !

 Indore Z-shaped overbridge- पुल की तकनीकी विशेषताएं

यह रेलवे ओवरब्रिज लगभग 1027.60 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा है। पुल में कुल पांच मोड़ हैं, जिनमें दो तीखे 90 डिग्री के मोड़ शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार, सभी मोड़ भारतीय रोड कांग्रेस के मानकों के अनुरूप बनाए गए हैं और उनकी न्यूनतम त्रिज्या

Exit mobile version